बाबा रे बाबा

बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि के 6 प्रोडक्ट बक्टोक्लेव, अमला चूरन,दिव्या गषर चूरन,बकूची चूरन,त्रिफला चूरन, अश्वगंधा चूरन, अदिव्य चूरन,  नेपाल की लैब में फ़ैल हो गए है. ये वही बाबा रामदेव है जो आपसे पतंजलि के शुद्ध प्रोडक्ट्स  खाने की बात कहते है. गौरतलब है की ये  वही सारे प्रोडक्ट्स हैं जो भारत की लैब में  पास हो जाते है ? कैसे पता नहीं.



 यहाँ ये सोचने वाली बात है की क्या क्या भारत में इनका निर्माण स्तर अलग होता है या फिर नेपाल को जो की बाबा रामदेव के साथी स्वामी बाल कृष्ण की धरती है वहां ही घटिया माल भेजा जाता है. फिलहाल नेपाल की सरकार ने विज्ञापन जारी कर इन सभी प्रोडक्ट्स की बिक्री पर रोक लगा दी है. इसके लिए वहां की सरकार ने बाकायदा एक विज्ञापन भी सभी स्थानीय अख़बारों में दिया है और लोगों को इन सभी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करने की चेतावनी दी है. इससे पहले भी बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि द्वारा बनाया जाने वाला आम्ला जूस का मामला जिसे भारतीय सेना ने लैब टेस्ट में फ़ैल होने के बाद रिजेक्ट कर दिया था काफी चर्चा में था. पतंजलि पर दूसरी कंपनियों के सामानों पर अपना लोगो लगाकर लोगों को भ्रमित करने की बात पहले प्रकाश में आ चुकी है.

बाबा रामदेव अपना व्यापार भारतीय संस्कार को बचाने की दुहाई देकर भारत माता, गोउ माता को बचाने, योगा जैसे धार्मिक देश प्रेम की संवेदनशील बातों-मसलों के जरिये करते है. ऐसे में भारतीय परंपरा को इस प्रकार बदनाम करने और भारतीय जनमानस के जज्बातों से  खेलने उनका व्यापार करने के लिए बाबा को कभी कोई दंड/जुर्माना लग पाएगा ?
#हिंदी_ब्लोगिंग 

No comments