...... तो बैन हो जाएगा चीन का ये वेब ब्राउज़र

चीन की कम्पनी अलीबाबा का वेब ब्राउज़र यू सी ब्राउज़र जल्द ही भारत में बैन हो सकता है। दरअसल इस ब्राउज़र के चीनी वर्जन से डाटा लीक होने की खबर आने के बाद भारत सरकार ने इसकी जांच शुरू कर दी है। साल 2015 में यूनिवर्सिटी ऑफ़ टोरंटों की सिटिजन लैब में हुई जांच में ऐसी बात सामने आई थी कि यू सी ब्राउज़र के चीनी वर्जन से डाटा लीक होता है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार की संस्था सी-डेक हैदराबाद के द्वारा  यू सी ब्राउज़र की प्रारंभिक जांच शुरू कर दी गयी है।  ऐसे में यदि जांच लैब द्वारा इस बात की पुष्ठी कर दी जाती है की ये ब्राउज़र सुरक्षित नहीं है तो भारत सरकार जल्द ही इसपर बैन लगा सकती है।


गौरतलब है की काफी कम समय में चीन के इस वेब ब्राउज़र ने भारत में अपने पैर पसार लिए है।  ब्राउज़िंग के बाद इसका न्यूज़ एप यू सी न्यूज़ भी काफी प्रसिद्धि  प्राप्त कर चूका है। एक आकड़ें के अनुसार भारत के 50  प्रतिशत स्मार्ट मोबाइल फोन्स यूजर रोजाना इस वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करते है। वहीँ इसका यू सी न्यूज़ एप एक बढ़ते हुए न्यूज़एग्रीगेटर के रूप में काफी फल-फुल रहा है। ऐसे में यदि आप भी इस ब्राउज़र का उपयोग करते है तो सतर्क हो जाइये या फिर सरकार की जांच रिपोर्ट आने तक इसके इस्तेमाल न करें।

No comments